मैं आपको बताउगा SEO Friendly Article Kaise Likhe पूरी जानकारी हिंदी में, अगर अपने Blog को Google First Page पर Rank करना चाहते है. और Adsense Approval लेना चाहते है, तो इसके लिए SEO Friendly Article लिखना बहोत जरूरी है.

अगर आप आर्टिकल को Google के First Page पर Rank कराना चाहते है, तो इसके लिए आपको SEO Friendly आर्टिकल लिखना होगा और SEO Friendly आर्टिकल लिखना इतना भी मुस्किल काम नहीं है.

बस आपको कुछ Tips को Follow करना पड़ेगा जो मैं आपको बताउगा तो चलिए जानते हैं, कि SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe.

SEO Friendly Article or Blog Post Kaise Likhe In 2021
How to Write SEO Friendly Article in Hindi

SEO Friendly Post Kaise Likhe

SEO के बारे में तो आप लोग जानते ही होंगे SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization होता है। आप SEO की सहायता से अपनी Site पर ज्यादा से ज्यादा ट्राफिक (Visitors) ला सकते है। SEO की वजह से ही आप किसी भी Search Engine पर आसानी से Rank भी कर पाएंगे।

SEO Friendly Article का मतलब होता है User को पसंद आने वाला Article. अगर आपका पोस्ट Users को पसंद आएगा तो वो पूरा पोस्ट पढेंगे, जिससे आपका Bounce rate कम होगा और आप अपने पोस्ट को Google Search में First Page पर Rank करवा सकते है तो आइए जानते है Seo Friendly Blog Post Kaise Likhe?



1- Keywords Research करे

आप अगर एक अच्छा SEO Friendly Article लिखना चाहते है तो आपको सबसे पहला काम यही कारण है- Keyword Research, क्योकि इसके बिना आपका Article/Post Rank होगा या नही कुछ कह नही सकते, लेकिन अगर आप अच्छे से Keyword Research करते है?

तो आपको उस Topic के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी कि जिस Topic पर आप Article या Blog Post लिख रहे है उस पर Compitition कितना है, Keyword की Monthly Searches कितनी है, आपको कितनी मेहनत करनी पड़ेगी अपने Article को rank करने के लिए सारी जानकारी आपको मिल जाएगी।

Keyword दो प्रकार के होते है

  • Long Tail Keyword
  • Short Tail Keyword

आपको इन दोनों में से कौन सा Keyword Use करना चाहिए वो आप Example से समझ सकते है-

1. Short Tail Keyword- Hollywood Movie Download

2. Long Tail Keyword- Best Full Hd Hollywood Movies Download 2020

आप Example से समझ ही गये होंगे कि Long Tail Keyword और Short Tail Keyword में क्या अंतर है। आपका Short Tail Keyword आपके Long Tail Keyword के अंदर ही आ जाता है

इस लिए आपको हमेशा Long Tail Keyword का ही उपयोग करना चाहिए।

इसे भी पढ़े- Keywords Research कैसे करे

2- Post Title

SEO Friendly Article Kaise Likhe In 2020 - AdSense Approval
SEO के लिए आपकी Post का Title बहोत ही जरूरी होता है और उस Title में आपका Focus Kyword होना उससे भी ज्यादा जरूरी होता है।

अगर आपने अच्छे से research करके post का title रखा है और अगर Post का Title अच्छा हुआ तो समझ लीजिए कि आपका 40% SEO Complete हो गया। Title को User Friendly होना चाहिए ताकि कोई भी पढ़े तो उसे तुरंत समझ मे आ जाये ये post किस बारे में है, तो आप सोच रहे होंगे कि अच्छा User Friendly Title कैसे बनाते है?

इसे भी पढ़े- कितने Post Publish करने के बाद Adsense के लिए Apply करना चाहिए? 2020

इसे भी पढ़े- Google AdSense vs Affiliate Marketing : कौन सबसे अच्छा है? पूरी जानकारी हिंदी में 2020

3- Title को User Friendly कैसे बनाएं?

Title को User Friendly बनाने के लिए आप इन Points को follow करे, अगर आप इन सब चीजों का use करते है तो आपका Title User friendly और Seo Friendly बन जाएगा-
  • Title में Focus Keyword का उपयोग जरूर करे
  • Title में Long Tail Keyword का Use करे 
  • Title ऐसा होना चाहिए कि User पढ़ते ही समझ में आजाना चाहिए कि आपने Post किस बारे में लिखा है
  • Title में आप Years, Number का Use जरूर करे
  • Title लिखते समय आप एक ही शब्द (Word) को दुबारा Repeat न करें

4- Long Article लिखे

आपको हमेशा Long Article ही लिखना चाहिए, Google Long Articles को ही ज्यादा पसंद करता क्युकी उसमें ज्यादा Information होती है और यह User के लिए बहुत जरूरी भी होता है और User को ज्यादा से ज्यादा Information मिल जाती है तो वो बार - बार आपके ही Blog पर आता है।
  • अगर आपलोग हिंदी में आर्टिकल लिखते हैं तो आपको कम से कम 1000 - 2500 Words तक का लिखना चाहिए 
  • अगर आप English में Article लिखते हैं तो कम से कम 2000 - 5000 Words तक का लिखना चाहिए

5- Long Article लिखने के फायदे

Long Article/Post को लिखने से आपको बहोत फायदा होता है, इस लिए आपको ज्यादा से ज्यादा words का article लिखना चाहिए आपने blog पर-
  • Long Article में आप ज्यादा से ज्यादा Keywords को Add कर सकते है
  • Long Article में आपको ज्यादा Ads लगाने को भी मिल जाता है
  • Long Article होने की वजह से User को पढ़ने में ज्यादा समय लगता है इससे आपके Blog का Bounce Rate कम भी कम होता है

6- Image में Alt Tag लगाए

आप किसी भी Blog या Website पर देखिए आपको हर एक Post पर कम से कम 1 Image तो user की ही होती है। Image की मदत से भी आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा traffic ला सकते है। और image की वजह से आपका blog post देखने पर भी काफी अच्छा दिखाई देता है।

Image को Rank करने के लिये Alt tag का भी use किया जाता है, अगर आप इमेज में Alt Tag नही लगते है तो आपकी image google पर नही दिखाई देगी। Image के Alt tag में अपने Post से Related ही Keyword डाला जाता है, जो आपका Focus Keyword है।

Example- जैसे कि इस Article में जो Image use कर रहा हु इसके Alt Tag में मैं अपने इसी Article का पूरा का पूरा Title ही Paste कर दूँगा, अगर आपको भी अपने Post की Image rank करनी है तो आपको भी अपने article की image पर Alt tag में अपने Article/Post का Title ही डाल देना चाहिए।

Note- आपको ध्यान रखना है कि आप अपने Blog post में Copyright Free Image का ही Use करे, नही तो आपकी Site को Ban भी किया जा सकता है। इस लिए आप हमेशा Copyright free images का ही use करे।

इसे भी पढ़े- Copyright Free Images कैसे Download करे

7- Article में Keywords का Use करे

आपको अपने First और Last Paragraph में अपने Focus Keyword का उपयोग जरूर करना है वो भी सही तरीके से, कहने का मतलब हमने बोला आपको अपने Focus Keyword का use करना है तो आप पूरे article में अपना Keyword ही भर डाले।

आपको अपने Article या Post पर 2-4 keywords का ही use करना चाहिए। इससे ज्यादा Keywords का use न करे नही तो Google आपके Blog को Penalize कर देगा और आपका Article/Post rank नही होगा। इस लिए अच्छे से सही तरिके से आपको अपने Keywords का use करना पड़ेगा।

8- Title, Heading और Subheading

आप जो भी Article/Post लिखते है उसमें Title, Heading और Subheadings का उपयोग करना बहोत ही जरूरी है, या SEO के लिए अच्छा होता है।

आपके Article का Title H1 Heading होता है इसलिए आप अपने Article में दुसरे H1 Heading का उपयोग नही करना चाहिए।

लेकिन आप SubHeading में H2, H3, H4, H5, H6 तक का Subheading Use कर सकते है, यह आपकी Post के SEO के लिए अच्छा रहता है।

Subheading में आप अपने Article से Related Keyword का उपयोग जरूर करे।

Heading or Subheading का Structure हमेशा - H1>H2>H3>H4>H5>H6> होता है।

इसे भी पढ़े- 150+ Free High DA PA Directory Submission Websites list in 2020

इसे भी पढ़े- SEO Friendly Premium Blogger Templates Free Download - AdSense Responsive 2020

9- Internal Links Add करे

Internal Links का मतलब क्या होता है? आपको नही पता तो अभी बताये देते है। Internal Links का मतलब होता है कि आप अपने जिस Blog या Website पर Article लिख रहे है, तो उसी Blog के किसी और Aritcle का link इस article में add करना जो आप लिख रहे है।

यह भी SEO का ही एक भाग है, अगर आप Internal Links का उपयोग करते है तो इससे आपके Blog का Bounce Rate कम होता है। क्योकि जो भी विज़िटर आपके Blog पर आपका आर्टिकल पढ़ रहा होगा उसे आपके Blog पर और भी articles के link दिखेंगे,

तो हो सकता है उनमें से कोई Article विज़िटर के लिए Helpfull हो तो वो उसे पढ़ने के लिए उस link पर click करके article पढ़ने जरूर जाएगा। जिसकी वजह से विजिटर आपके Blog पर ज्यादा देर तक रहेंगे और आपका Bounce rate कम हो जाएगा।

10- Add External Links 

External Links में आपको अपने ब्लॉग पर किसी और Site का Link Add करना पड़ता है।

Example- जैसे कि अगर आप Amazon Affiliate Marketing के बारे में Post लिख रहे है तो आप Amazon जहा पर लिखे तो वहा पर Amazon का Url लगा सकते है। जिससे कि Visitor डायरेक्ट सही जगह पहोच पाए, और यह Google को पसंद आता है कि आप User को सही जानकारी दे रहे है।

इस लिए External Link Add करना भी बहोत जरूरी होता है। आप ऐसे कोई भी Article लिखते है तो आप External links जरूर Add करे।

11- Find User Intent

User Intent Find से यह मतलब होता है की जो User जो जानकारी पाने के लिए आपके Blog पर आया है उसे पृरी जानकारी मिलनी चाहिए। अगर उसे सही और पृरी जानकारी नही मिलेगी तो वह आपके blog को छोड़ कर वापस चले जाएंगे। जिसकी वजह से आपका Bounce rate बढ़ेगा और आपकी Ranking Down हो जाएगी।

Example- जैसे कि मान लीजिये कोई भी User Google पर SEO क्या है? Search करता है। और आपके Site पर आ जाता है तो उसे SEO के बारे में पृरी जानकारी मिलनी चाहिए आपकी Site पर जैसे कि-
  • SEO कैसे करे? 
  •  SEO कितने प्रकार का होता है? 
  • SEO करने के फायदे?

12- छोटे - छोटे Paragraph में लिखे

जब भी आप कोई भी Article/Post लिख रहे हो तो आपको ध्यान रखना है कि आप छोटे - छोटे Paragraph में ही Article लिखे, क्योकि Users को बड़े Paragraph वाले article पसंद नही आते है।

क्योकि ज्यादा तर User Mobile का Use करके ही Blog पर आते है और ऐसे में बड़े Paragraph देखनेमें और पढ़ने में अच्छे नही लगते जिससे User आपके Article को छोड़ के किसी और Site पर चला जाएगा।

13- Permalink (URL)

आपके Article का Permalink (URL) भी बहोत जरूरी होता है। आपको SEO Friendly URL बनाना चाहिए, और साथ ही आपका Url छोटा भी होना चाहिए।

Search Engine Optimization करने के लिए आपको अपने Permalink (URL) में Focus Keyword का भी Use जरूर करे।

Post URL को SEO Friendly कैसे बनाये?
SEO Friendly Article लिखने के लिए यह बहोत जरूरी होता है।

Example

SEO Friendly URL

  • techonly99.xyz/seo-kya-hai

Not SEO Friendly URL

  • techonly99.xyz/seo-kya-hai-seo-kaise-karte-hai



14- Find LSI Keywords

LSI का मतलब होता है Latent Semantic Indexing, सरल भाषा मे कहे तो आप जिस Keyword को Target करके Article लिख रहे है उस पर आपका Article Rank तो होगा ही लेकिन अगर आप अपने Keyword से Releated और भी Keywords को Add करते है तो आपका Article उन पर भी रैंक होगा।

जिसकी वजह से आपका Article ज्यादा Rank होगा और ज्यादा Traffic भी मिलेगा। आसान भाषा मे कहे तो आपका Article आपके Keyword के अलावा और भी Keywords पर Rank होगा।

LSI Keywords को Find कैसे करे

LSI Keywords को Find करने के 2 तरीके है, जिनसे आप आसानी से LSI Keywords को Find कर सकते है-

  • Google
  • LSI Graph Tools


1. Google

आपने देखा होगा जब भी आप Google पर कुछ भी Search करते है तो आपको नीचे बहोत सारे Keywords के Suggestions आते है। यही होते है LSI Keywords

Example:

जैसे कि मैंने Google एक Keyword Search किया "Make Money Online" तो आप नीचे देख सकते है कितने सारे LSI Keyword आपको दिखाई दे रहे है।

SEO Friendly Article or Blog Post Kaise Likhe In 2021

2. LSI Graph Tools

आप लोग LSI Graph के जरिये भी Keywords को बहोत ही आसानी से Find कर सकते है।

Example:

जैसे की मैन Search किया "Paise Kaise Kamaye" तो आप नीचे Image पर देख सकते है आपको कितने सारे LSI Keywords ke Suggestions दिखाई दे रहे है।

SEO Friendly Article or Blog Post Kaise Likhe In 2021

आपका Article सिर्फ एक ही Keyword पर Rank नही होता बल्कि आप जितने LSI Keywords होंगे उनपर भी rank होता है।

Note: आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आपको सभी LSI Keywords नही Use करने, आपको सिर्फ 2 - 3 LSI Keywords का use करना है।

इसे भी पढ़े- How to Add link in Blogspot Blog Comment for Backlink in hindi

इसे भी पढ़े- How to Add Code Box in Blogger Post in Hindi

15- Keyword Stuffing न करे

Keywords Stuffing का मतलब होता है Article में बहोत सारे Keywords का उपयोग करना।

अगर आप ऐसा करेगे तो आपका Article Rank नही होगा Search Results में दिखाई नही देगा। इस लिए आपको बहोत ज्यादा Keywords का उपयोग नही करना चाहिए।

16- Italic Keywords का उपयोग

अपने 1 - 3 Focus Keywords को Etalic कर दे, इससे आपके Article को Rank होने में बहोत मदत मिलेगी।

लेकिन आपको एक ही Keyword का use बार - बार नही करना चाहिए क्योंकि इससे आपका Article Useless लगता है और आपकी Article Rank नही हो पाता है।

17- Blog का Description (Meta Description)

SEO Friendly Article or Blog Post Kaise Likhe In 2021
आप जब भी कोई Topic Search करते है तो आपको Title के नीचे जो words लिखे हुए दिखाई देते है वो Blog का Description होता है। यह Meta Description 100 - 150 Words का होना चाहिए इससे ज्यादा नही।

आपका Article Meta Description की वजह से ही Search engine पर Rank होता है।

आप Description में अपने Heading और SubHeading के Keywords का Use कर सकते है। जिससे आप Google और User दोनों को बता सकते है कि आपने Article किस बारे में लिखा है।

18- Grammar Mistakes 

आप जब भी कोई Article लिखे तो ध्यान रखे आप कोई भी Grammar Mistake न करे, अगर आप गलत words लिखते है तो यह आपके article को बहोत नुकसान पहोचता है।

इस लिए आपको कभी भी Spelling mistakes नही करना है, इसके लिए चाहे तो आप Grammarly का उपयोग कर सकते है। 

यह से आपको पता चल जाएगा आपके article पर कोई Spelling mistake तो नही है। अगर होगी तो वो word read हो जाएगा जिससे आपको पता चल जाएगा आपका कौन सा word गलत है। 

उसे आप आसानी से सही कर सकते है। Grammarly को आप अपने Crome Browser में Install कर सकते है। यह आपकी Spelling mistakes के बारे में आपको बताता रहेगा।

19- Use Multimedia

Multimedia use करने का मतलब है आप अपने article में Images, Screen shots, Videos, Gif का उपयोग करे जिससे User को समझने में आसानी हो सके

इस लिए आपको इन सभी का उपयोग जरूर करना चाहिये। यह आपके article को rank होने में काफी मदत करेगा।

20- Social Media Sharing

सभी Bloggers कोई भी Post Publish करने के बाद उसे Social Meadia पर Share करते है।

Article को Social Media पर Share करने से Off Page SEO होता है। यह आपके Article की Ranking में Help करेगा।

इसे भी पढ़ें- New Blog पर Unlimited Traffic कैसे बढ़ाएं

Conclusion (निष्कर्ष)

आप लोगो ने जाना SEO Friendly Blog Post Kaise Likhe इसके बारे में पृरी जानकारी हिंदी में आपको मिल गई होगी। तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी comment में बताए, और साथ ही अपने Friends के साथ Social media पर जरूर share कर देना।

अगर आप ये सभी 20 Steps Follow करते है तो आप भी एक SEO Friendly Article लिख पाएंगे और Google के First Page पर भी Rank कर पाएंगे।

तो चलिए अब मिलते है कुछ और जानकारियों के साथ तब तक आप लोग और भी Article पढ़ सकते है सायद कोई आपके काम का Article मिल जाए।

1 Comments

Comments any problem & advice

  1. bahut badia bro apka se sikh kar maine bhi blog banaya
    https://www.animationranchi.in/

    ReplyDelete

Post a Comment

Comments any problem & advice

Previous Post Next Post