आज हम जानेगे की New Blog/Website पर Unlimited Organic Traffic Kaise Laye, इसके बारे में पृरी जानकारी विस्तार में बताऊगा। यहा पर बताई गई जानकारी को आप सही से Follow करेगे तो आपके Blog/Website पर Unlimited Traffic आएगा।

आपने भी एक Blog या Website जरूर बनाया होगा, फिर चाहे वो Blogger पर हो या Wordpress पर। एक Blog बनाना बहोत ही आसान है लेकिन Blog पर Traffic लाना उतना ही मुश्किल काम है। 

इस लिए मैं आज आप लोगो को 20 Tips देने वाला हु जिनका उपयोग आपको अपने Blog पर करना है। New Blog/Website में Traffic कैसे बढ़ाएं आपके इस सवाल का जवाब आज आपको मिल जाएगा। आप इस Post को ध्यान से पूरा पढ़ लीजिये, आपको अपने Blog को Rank करवाने में बहोत हेल्प मिलेगी।

    New Website Par Traffic Kaise Badhaye

    आप लोगो को ऐसे Secrets बताने वाला जो जी साइड ही आप लोगो को मालूम होंगे, जो Secrets मैं आपको बताऊगा मैं खुद इनका उपयोग करता हूं। जब आप भी यहां बताए गए Secrets को Use करेगे तो आपके Blog पर भी धीरे - धीरे Traffic आना Start हो जाएगा।

    जब भी हम कोई भी Blog बनाते है, तो उसमें एक भी Traffic नही होता है। अगर आपको Blogging के बारे के कुछ नही पता तो आपको महीनों लग जाएंगे Traffic लाने में और ऐसे में लोग Blogging छोड़ देते है।

    Traffic न आने की वजह से बहोत से Bloggers परेसान रहते है क्योंकि Blog पर Traffic नही होगा तो आप Earning नही कर पाएंगे। इस लिए Bloggers यही search करते रहते है कि Blog पर Traffic कैसे लाएं.

    बहोत से लोगो को मैने देखा है जो आज Post लिख के Publish करते है और 2 - 3 दिन बाद अपनी उसी Post को Google पर search करने लगते है कि Post Rank हुई या नही। अगर आप लोग भी ऐसा करते है तो मैं आपको बताए देता हूं आप गलत है। 

    किसी भी Post को Google पर Rank होने पर कम से कम 1 Month - 3 Month तो लग ही जाता है। वो भी अगर आपने सही से Keywords का उपयोग किया होगा तब। अगर आप Blogging करना चाहते है तो सबसे जरूरी चीज है धैर्य (Patience).  जब आप धैर्य (Patience) रखना सीख जाओगे तो समझ लेना आप Succesfull Blogger जल्द ही बनने वाले है।

    Blog या Website पर Organic Traffic कैसे लाएं?


    1. Create Quality Content

    जहाँ पर भी Blog की Ranking या फिर Google Adsense Approval की बात आती है, तो हर जगह आपने पढ़ा और सुना होगा कि Quality Content लिखो। तो क्या आप जानते है कि आखिर ये Quality Content क्या होता है।

    आसान शब्दों में अगर कहूं तो Quality Content में आप जिस भी Topic पर Post लिख रहे है। पहले उसके बारे में पृरी Research कर ले, उसके बारे में फायदे - नुकसान और फिर उस पर post लिखे पृरी जानकारी के साथ।

    और कभी भी बड़े - बड़े पैराग्राफ़ न लिखें, 2 - 3 लाइन में ही पैराग्राफ़ को खत्म करने की कोसिस करे। जैसे आप इसी Article को देख सकते है। ऐसे Post लिखने से लोगो को पढ़ने में बहोत आसानी होती है।

    Post लिखने में आपको Normal Fonts का ही उपयोग करना चाहिए जिससे कि लोग आसानी से पढ़ सके और समझ सके, Stylish Font का उपयोग न करे।

    ज्यादा जानकारी के लिए इसे पढ़े- SEO Friendly Article कैसे लिखे

    2. Use Web Push Notification

    आप सभी लोग Youtube के बारे में तो जानते ही होंगे और बहोत सारे Youtube channel को सब्सक्राइब भी कर रखा होगा। तो आपने जो भी Channel subscribe किये होंगे उनपर जब भी New Video Upload की जाती है। 

    तो आपके Mobile पर Notification आता है। ठीक उसी तरह आप अपने Blog पर Web Push Notification का उपयोग कर सकते है। जिससे कि जितने भी लोग आपके blog को subscribe कर लेंगे, तो आप जब भी कोई Post publish करेगे।

    तो सभी के पास Notification जाएगा और वो लोग आपकी Post को पढ़ने आ जाएंगे। इससे आपको बहोत ही तेजी से traffic मिल जाएगा।

    Blog में Web Push Notification कैसे लगते है उसके लिए आप ये Video देख सकते है-

    3. Update Your Post Regularly

    आपको अपनी Post को समय - समय पर update करते रहना चाहिए। जैसे कि मान लीजिए आपने कोई Post Publish किया था, और वो 20th number पर rank कर रहा है।

    और आप सोच रहे है कि ये first number पर rank करे तो वो खुद से rank नही होगा। इसके लिए आपको उसको update भी करना होगा। आप उस पर images, video या फिर और भी जानकारी लिख कर उसे update कर दे।

    तब आपको दिखेगा की आपकी post की ranking बढ़ रही है। साथ ही अगर आप backlinks भी बना लेते है तो और भी ज्यादा rank होने के chance बढ़ जाएंगे।

    इस लिए समय - समय पर अपनी post को update करते रहना चाहिए और साथ ही regular post भी publish करते रहना चाहिए।

    4. Use Quora & Medium

    Blog पर traffic लाने के ये दोनों site best है साथ ही यहा से आपको high quality backlinks भी मिलेगा। जितने भी bloggers है सभी लोग इनका उपयोग करते है।

    Quora एक question & answer site है। आपको यहा पर अपना account बनाना पड़ेगा, उसके बाद आपको कुछ भी जानना हो तो आप अपना question यह पोस्ट कर सकते है आपको उसका answer मिल जाएगा।

    और आपको बहोत सारे question भी मिलेंगे अगर आपको उनका answer पता हो तो आप answer दे सकते है और उसी के साथ अपनी post का link भी add कर सकते है, जिससे आपको traffic मिलेगा।

    Medium.com पर भी आपको अपना account create करना होगा उसके बाद आपको अपनी post से related छोटी सी post लिखनी होगी और उस post में अपने blog post का link add कर देना है। 

    इस तरह आप यहा से traffic के साथ - साथ high quality backlinks भी मिलेगा।

    Instante Organic Traffic for Blog/Website


    5. Build Your Blog Authority

    आप Google पर कोई भी keyword search करेगे तो search results में जो भी sites आपको सबसे पहले page पर दिखाई देती है, वो सब authority sites ही होती है।

    आपको भी अगर Blog की authority बनानी हैं तो उसके लिए आपको अपने domain की rating को बढ़ाना होगा।

    DR (Domain Rating) को बढ़ाने के लिए आपको regular post publish करना होगा और साथ ही other site से links भी लेते रहने है। 

    ऐसा करने से आपके blog पर धीरे-धीरे organic traffic आने लगेगा और आपके blog की domain rating भी बढ़ने लगेगी। इस तरह आपका authority blog बन जाएगा।

    6. Accept Guest Post

    आप अगर अपने Blog पर regular post नही publish कर पा रहे है तो आप अपने blog पर एक Guest post का page add कर सकते है। और उस पर guest post के सभी नियम भी लिख दे। 

    जैसे कि आप किस topic पर, किस language पर guest post accept करेंगे। इसके बाद जिसे भी आपके blog पर guest post करनी होगी वो आपको contect कर लेगा।

    इससे आपको एक post मिल जाएगा और जो guest post करेगा उसे आपके ब्लॉग से do follow backlink मिल जाएगा।

    7. Write On Trending Topics

    अगर आप बहोत सारे post लिख चुके है फिर भी blog पर traffic नही आ रहा है तो अब आपको tranding topic पर post लिखना चाहिए।

    Tranding topics को find करने के लिए आप google trands का उपयोग कर सकते है। आपको यहा से tranding topics मिल जाएंगे साथ ही उन topics को कितना search किया जा रहा है ये भी पता चल जाएगा।

    अगर आप tranding topics पर work करते है तो आपको बहोत ही आसानी से ज्यादा से ज्यादा traffic मिलने के बढ़ जाएगा।

    8. Create Video on YouTube

    अगर आपका कोई youtube channel है, तो आप जिस भी topic पर blog post लिख रहे है। same उसी topic आपको youtube पर video भी बनानी है।

    उसी video के discription में अपने blog post का link add कर दे, जो लोग आपकी video देखने आएंगे उनमे से कुछ लोग आपके blog पर भी जरूर आएंगे।

    और अपनी video को अपने blog post पर भी embed कर सकते है। इस तरह आप youtube से भी बहोत ज्यादा traffic ला सकते है अपने blog पर।

    9. Social Media Branding

    अगर आपने अभी तक Blog की Social Branding नही की है तो अब start कर दीजिए। इसके लिए आपको अपने blog के नाम से सभी social media sites पर account बना लेना है।

    आप जो भी content अपने blog पर publish करेगे तो उसे अपने social account पर शेयर जरूर करे, और social accounts पर pages बना कर उनमे blog का link add कर दे।

    इससे आपको high quality backlink और साथ ही traffic भी मिलेगा। और आपके blog की पहचान भी बनेगी।

    10. Interview with Famous Bloggers

    Blog पर traffic बढ़ाने का यह अच्छा तरीका है। आप अपने blog के topic से related famous bloggers के साथ interview कर सकते है।

    उससे आपके ब्लॉग को भी बहोत फायदा होगा, क्योकि आप जिसका interview लेगे वो तो पहले से famous है। उसके readers को आपके बारे में भी पता चलेगा तो वो आपके ब्लॉग को भी read करने आएंगे।

    आपका blog content अच्छा होगा तो regular आपका blog पढेंगे जिससे आपको traffic मिलेगा।

    11. Create Facebook Group

    आपको अपने Blog का एक facebook group create कर लेना चाहिए। और वहा पर अपने blog से related content post करना है। 

    धीरे-धीरे आपके group पर लोग जुड़ने लगेंगे और आपके blog पर भी visit करने लगेंगे। आपको अपने blog topic से related facebook groups भी join कर लेना चाहिए।

    इससे आपको बहोत ही ज्यादा फायदा होगा। आप जानते ही है facebook कितना popular है। वहा से आपको unlimited traffic मिल सकता है।

    12. Use Question Hub

    Blog पर traffic लाने का ये सबसे अच्छा टूल है। आप google question hub की मदत से बहोत ज्यादा traffic ला सकते है।

    यहा पर बहोत सारे Questions मिलते है, आपको आपके blog के topic से related भी बहोत सारे question मिल जाएंगे। अगर उन question से related आपके blog पर post हो तो आप उसका link add कर सकते है।

    इस तरह आपको traffic मिलेगा। साथ ही यहां पर बहोत सारे ऐसे भी question मिलेंगे जिनका answer google पर नही है। तो आप इनपर post लिख सकते है।

    इस तरह आप अपने New Blog पर Unlimited traffic ला सकते है।

    13. Increase Blog Speed

    अगर आपके blog की loading speed slow है तो उसे जल्द से जल्द fast load बनाने की कोसिस कीजिये। यह आपके blog ranking के लिए बहुत ही जरूरी है।

    आपके blog पर अगर traffic आ भी रहा होगा तो आपके blog speed slow होंने की वजह से visitor आपके blog को छोड़ कर किसी और साइट पर चले जाएंगे।

    Blog Loading Speed बढ़ाने के tips

    Blog speed बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले Image को optimize करने की जरूरत है। जब भी image को अपने blog पर upload करे तो पहले उसे optimize जरूर कर लेना चाहिए।

    Blog loading speed कम होने में सबसे बड़ा कारण images ही होती है। और अपने blog को सिम्पल डिज़ाइन में रखना चाहिये, कहने का मतलब की बहोत ज्यादा widget का उपयोग नही करना चाहिए।

    और अगर आपने फालतू के java script का use कर रहे है जिनका उपयोग ज्यादा नही होता तो उनको भी remove कर देना चाहिए। इससे आपकी website की loading speed में बहोत फर्क पड़ेगा।

    14. Reply on Every Comments

    आपके Blog पर जितने भी comments आये सभी को reply करना चाहिए। इससे लोगो को बहोत अच्छा लगता है आपके reply करने से उनकी help हो जाएगी।

    जिसकी वजह से वो लोग हमेशा आपके blog पर आएंगे और आपके regular reader बन जाएंगे। ऐसा करने से आपका और आपके readers का दोनों का फायदा होगा।


    15. Blog Design

    आपके blog पर अगर visitors नही आ रहे है या रुक नही रहे है, तो इसका कारण आपका blog design भी हो सकता है। इस लिए आपको अपने blog को design करने के लिए एक अच्छा सा template या theme use करना चाहिए।

    आपको बहोत सारे templates मिल जाएंगे free में और आप चाहे तो buy भी कर सकते है। इनका उपयोग करने से आपके blog का डिज़ाइन अच्छा हो जाएगा।


    16. Create Attractive Post Title

    आप अपने Blog के post title को जितना ज्यादा attractive बनाओगे उतना ज्यादा traffic आपकी site पर आएगा। आप google search console पर देख सकते है कि आपकी कौन कौन सी post किस keyword पर rank कर रही है।

    मान लीजिए आपकी कोई post 7th नंबर पर रैंक कर रही है, ऐसे में अगर आपका title attractive होगा तो लोग आपकी ही post पर click करेंगे और आपका CTR भी बढ़ेगा। जिससे कि आपकी post धीरे धीरे ऊपर आती जाएगी।

    जिसकी वजह से आपको unlimited traffic मिल सकता है अगर आपके उस post की searches ज्यादा होगी। इस लिए title को attractive बनाने की कोसिस करें।

    17. Add Newsletter Widget

    जब आप अपने ब्लॉग को Design करते है तो आप Blog के Home Page पर Footer में एक Newsletter Widget लगा सकते है, ऐसा करने से जब यूज़र आपका Blog subscribe करते है।

    तो आपके पास उनके ईमेल होते है आप उनको Email भेज कर अपने सभी New Post की जानकारी User तक बहुत ही आसानी से पहुँचा सकते है। 

    यह तरीका बहुत से Bloggers इस्तेमाल करते है आपने खुद भी इस चीज़ को देखा होगा।

    18. Join Forum Website

    अगर आपने कभी किसी Forum Website को ज्वाइन नहीं है तो जरूर कीजिये इससे आपको तो फायदे होते है। Forum Website उन वेबसाइट को कहते है जहाँ पर अगर आपका कोई भी सवाल होता है तो वहाँ पर बहुत सारे लोग जुड़े होते है। 

    जो कि आपके उस सवाल का जवाब देते है आप भी ऐसा कर सकते है  और वहाँ से आप एक High Quality Backlink भी मिल जाता है और यहाँ से आपको बहुत सारी नयी चीज़े भी सिखने को मिलेगी।



    इसे भी पढ़े- (Free) Keyword Research Kaise Kare


    निष्कर्ष

    आज मैंने आपको बताया कि आप अपने New Blog पर Traffic कैसे बढ़ा सकते है। अगर आपके blog पर traffic नही आ रहा है तो आप इन तरीकों का उपयोग कीजिये आपको इसका result जल्द ही दिखने लगेगा।

    साथ ही आपसे जितना हो सके उतना one-page seo करे यह आपके blog ranking के लिए बहोत जरूरी है। इससे आपको traffic लाने में बहोत मदद मिलेगी।

    आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो ऐसे शेयर जरूर कर दे, और भी ऐसी ही use full जानकारियों के लिए इस blog पर regular visit करते रहिए।

    4 Comments

    Comments any problem & advice

    1. Thanks bro आपकी किसी भी आर्टिकल से मुझे हेल्प मिलती है। भाई एक आपसे निवेदन है मैं आपको फॉलो करके एक साइट मैंने भी बनाई है उस पर तीन पोस्ट है जरा देख के बताइए की इसमें क्या कमी है। और मेरे कॉमेंट का रिप्लाई जरूर कीजिए ।
      https://ndtachnical.blogspot.com/

      ReplyDelete
    2. main apka bahut hi bada fan hu maine bahut sikha hai apke site aur youtube se . pleazw ek baar mere site me dekhe sab thik hai yabi.
      https://www.animationranchi.in/

      ReplyDelete
    3. Very good informativ knowledge sir

      ReplyDelete

    Post a Comment

    Comments any problem & advice

    Previous Post Next Post