Backlinks क्या है और High Quality Backlink के बारे में जानना Bloggers लिए बहोत जरूरी हैं। इस लिए आज हम जानेंगे कि High Quality Backlinks Kaise Banaye.

Bloggers को अपने Blog या फिर Website के लिए Backlinks बनाना बहोत जरूरी होता है। Backlink Google से Organic Traffic लाने का सबसे अच्छा तरीका है। 

इस लिए आपको अपने Blog के लिए High Quality Backlinks बनाने की जरूरत है। Blog के लिए आप जितना ज्यादा Backlink Create करेगे, आपको उतना ज्यादा फायदा होगा।

Bloggers अपने आप को एक Successful Blogger बनाने के लिए हर दिन कुछ न कुछ अपने Blog/Website पर share करता रहता है। ताकि वह जल्द से जल्द Rank हो, मशहूर हो जाए। 

लेकिन Google में Blog Rankink के लिए सबसे जरूरी चीज SEO (Search Engine Optimization) है। आप SEO के बारे में अक्सर सुनते ही रहते होंगे और उसी SEO का एक भाग Backlinks भी है।

Low Quality Backlink आपके Blog और Blog Rankink दोनों को नुकसान पहोचाती है। इस लिए हमेसा High Quality Backlinks ही Create करना चाहिए।


    Backlink क्या है?

    What is Backlinks in Hindi:- हम जब भी Backlink के बारे में सुनते है तो मन मे बस यही ख्याल आता है की आखिर ये Backlinks क्या है

    लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नही है। मैं आपको सरल भाषा मे समझा दूँगा की Backlinks क्या है और High Quality Backlinks कैसे बनाये.

    मान लीजिए आपकी Site बहोत ज्यादा Popular है और Traffic भी काफी आ रहा है। लेकिन मेरी Site New है इस लिए Traffic भी नही आ रहा, तो मैं अपनी Site के लिए Backlinks Create करूंगा।

    इसके लिए मैं आपकी Site पर अच्छे - अच्छे Comment करूंगा, या फिर आपकी Site पर Guest Post करने के लिए Contect करूंगा। ताकि मेरी Site का Link (URL) आपकी Site पर आ जाए।

    जब आपके Site पर Traffic आएगा तो उनमें से काफी लोग मेरे link पर भी click करेंगे और मुझे भी थोड़ा traffic मिल जाएगा। इसे ही Backlinks कहते है।



    High Quality Backlinks Kaise Banaye Hindi 2021         

    Quality Backlinks कैसे बनाये?

    High Quality Backlinks कैसे बनाते है इसके लिए आपको काफी चीज़े समझनी पड़ेगी। जैसे कि Backlinks कितने प्रकार की होती है, और इनको बनाते कैसे है? 

    Backlinks के और भी जरूरी भाग है पहले आप उनको जान लीजिए तभी आपको सब कुछ समझ मे आएगा। यहा पर बताई गई सभी जानकारी आपको Blogging में help करेंगी इस लिए पूरा Post ध्यान से पढ़ें-

    Internal Linking क्या होता है?

    Internal Linking में हम अपने ही Post के Link (Url) को दूसरी Post में Add कर देते है, इसे ही Internal Linking कहते है। जैसे कि आप मान लीजिए आपका कोई Post Google पर Rank हो रहा है। 

    तो आप उस Post में अपने और भी Post के link Add कर देंगे तो वो सभी भी rank होने लगेंगे। इस लिए हम Internal Linking करते है ताकि जो post रैंक नही हो रही है वो भी रैंक हो सके।

    External Links क्या होता है?

    External Link में हम अपने Post में किसी और Website का Link Add करते है, तो इसे External Link कहा जाता है। जैसे कि मान लीजिए मैन यह Post लिखा है और मैं इसमें कही पर भी अपने Youtube channel का Link Add कर दू Subscribe करने के लिए। 

    या फिर अपनी किसी दूसरी Website की Post का Link Add कर दूं, और आप उस लिंक पर click करके इस Site से दूसरी Site पर चले जाएंगे। इसे ही External Links कहते है।

    Quality Backlink क्या होता है?

    High Quality Backlinks Kaise Banaye इसमें आपको सबसे जरूरी बात ध्यान देनी है, कि आपको अपनी Website के Topic से Related और Authorized Site से ही Backlink Create करना है। 

    मान लीजिए आपका Blog/Website की Catagory Health है तो आपको Health Catagory वाली Sites से ही Backlink बनाना हैं। अगर आप Health के बजाए Tech या Sports वाली Catagory से Backlink बनाएगे तो इससे आपको कोई फायदा नही होगा।


    Backlinks कितने प्रकार की होती है? (Types of Backlinks)

    अभी तक आपने Backlinks क्या है और कैसे बनाते है? साथ ही Backlinks से जुड़े कुछ भाग (Part) के बारे में जाना है। अब जानते है Backlinks कितने प्रकार की होती है

    Backlinks दो प्रकार की होती है
    1. Do Follow Backlinks
    2. No Follow Backlinks

    1. Do Follow Backlinks कैसे बनाते हैं?

    Do Follow Backlinks Website को Google Search Engine में Ranking के लिए बहोत ही Help करती है। Do Follow Backlinks Link Juice पास करती है। यह एक Website से दूसरी Website में जाने का रास्ता बनाती है।

    हम जो Backlink Create करते है वो सभी Do Follow ही होती है, जैसे Guest Post, Url Submissions और ज्यादातर Comments से बनाई गई Backlinks भी Do Follow Backlinks ही होती है।

    2. No Follow Backlinks कैसे बनाते है?

    No Follow Backlinks Link Juice को पास नही करती है। No Follow Backlinks बनाने का तरीका Do Follow के जैसा ही होता है बस इस पर हम No Follow Tag लगा देते है।

    NO Follow Backlinks से Website की Ranking को कोई फर्क नही पड़ता। इसकी Search Engine में कोई Value नही है। लेकिन इसका मतलब यह नही है कि ये बेकार है, जिस तरह Do Follow Backlinks Website के लिए जरूरी है उसी तरह यह भी जरूरी है।

    अगर आप Do Follow backlink ही Create करते जाएगे और No Follow Backlinks Create नही करेगे तो Google इसको Spam समझता है। इससे आपकी Site को Penalise भी कर सकता है।

    No Follow Backlinks Website Profile को Natural Look प्रदान करती है। इस लिए थोड़ा ध्यान इनको भी देना चाहिए। Comments पर Link Add कर के जो Backlinks Create किया जाता है वो ज्यादातर No Follow Backlinks ही होता है।

    Do Follow और No Follow BackLinks में क्या अंतर है?

    DoFollow Backlinks क्या होता है- यह वो Links होते है जब हम अपनी Website में किसी दूसरी Website का Link Add करते है। तो वह Default रूप से Do follow कहलाती है, जो दूसरी Website से Search Engine Bot को आपकी Website Follow करने की अनुमति देती है।

    NoFollow Backlinks क्या होता है- यह वो Link होते है जब हम अपनी Website में किसी दूसरी Website को Link करते हैै लेकिन उसमे No Follow Tag जोड़ देते हैं। जिसकी वजह से Link Juice पास नही होता, इसे ही No Follow Backlinks कहते है।

    NoFollow Tag का उपयोग हम किसी Spammy या Unrelated Site के Link पर करते है। क्योंकि ऐसी Site की वजह से हमारी Site को बहोत नुकसान पहोचता है। Site की Ranking भी Down हो जाती है।


    High Quality और Low Quality Backlinks में क्या अंतर है?

    High Quality Backlinks क्या है?

    Quality Backlinks क्या है? इसके बारे में थोड़ा सा आपको समझने की जरूरत है। Quality Backlinks बनाने का मतलब है कि आपको ऐसे ही किसी भी Blog या किसी भी Site पर जाकर Backlinks नही बनाना है।

    जिस भी Site से आप Backlinks बनाने के बारे में सोच रहे हैं। सबसे पहले आपको उसको देखना है कि उसका Content कैसा है, कुछ गलत content तो नही publish किया जा रहा अगर ऐसा हो तो आपको उस Site से Backlinks नही बनाना है।

    साथ ही आपको उस Site का DA (Domain Authority) और Page (Page Authority) Check कर लेना है। एक चीज़ और देखना है Spam Score अगर यह सब सही है तभी आपको वहां से Backlink Create करना है। इसे ही High Quality Backlinks कहते है।

    Low Quality Backlinks क्या है?

    Low Quality Backlinks वो होती है गलत Sites से Create की जाती है। जैसे कि Spammy Site या फिर Porn Sites ऐसी Website से अपनी अपनी Website को दूर ही रखे कभी ऐसी Sites से Backlink create न करें।

    नही तो आपकी Site को बहोत ही ज्यादा नुकसान पहुँचेगा। आपकी Site को Google Penalise कर देगा, Site की पृरी की पृरी Ranking Down हो जाएगी।



    High Quality Backlinks कैसे बनाते हैं?

    सभी New Bloggers को यह परेशानी होती है कि Backlinks क्या है? और "High Quality Backlinks कैसे बनाते है", जोकि सही भी है। अपनी Website के लिए Backlinks बनाना बहोत ही जरूरी है। और यह काम बहोत का बहोत मुश्किल भी है लेकिन नामुनकिन नही।

    Backlinks Create करते वक्त ध्यान रखे कि आपको Popular Sites से ही Backlinks बनाना है। आप चाहे जितना Backlinks Create कर सकते है इसकी कोई सीमा नही है।

    लेकिन आपको सिर्फ Authority वाली Sites से ही Backlinks बनाना है, नही तो फिर आप चाहे जितना Backlinks Create कर लीजिए आपको कोई फायदा नही होगा।

    High Quality Backlinks कैसे बनाते है इसके लिए मैं आपको कुछ Tips दे रहा हूं जो कि आपको Follow करना है।

    Guest Posting जरूर करें?

    Guest Posting एक Success Full Blogger बनने की सीढ़ी है। Guest Post का मतलब होता है अपने द्वारा लिखी गई Post को किसी दूसरे की Pospular Site में Submit करना।

    Guest Post अपनी Website पर Traffic बढ़ाने और DA (Domain Authority) को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है। साथ ही Guest Posting की वजह से Popular Bloggers से अच्छे संबंध भी बनते है।

    जब हम किसी भी Popular Site पर Guest Post करते है तो हमारी Site का Pramotion होता है। जिससे कि उस Site के Viwers हमारी Site पर भी Visit करने लगते है। Guest Posting से High Quality Backlink मिलती है, इस लिए Guest Post बहोत ही अच्छा तरीका है।

    Blog पर Comment करें?

    Backlinks Create करने के लिए यह भी एक अच्छा तरीका है। लेकिन Comment के द्वारा जो Backlinks हम बनाते है, वो ज्यादातर NoFollow Backlink होती है। पर कुछ हद तक यह भी फायदेमंद होते है। 

    आप जिस भी Site पर Comment करे उस पर अपने Post का link जरूर add कर दे, ताकि उस Site के Viwers link पर click कर के हमारे site आ सके। लेकिन आपको Low Quality और Spammy site पर Comment कर के Backlink नही बनाना है।

    Blogspot Blog से Comment Backlinks कैसे बनायें

           


    Social Networking Site का उपयोग करें?

    Social Networking Sites Quality Backlinks बनाने का अच्छा तरीका है। आपको Social Networking Sites जैसे- Facebook, Tweeter, Instagram, YouTube, LinkedIn, Pinterest और Medium पर आपको अपना Account Create करना है।

    उस Account में अपने Page Profile में अपनी Site का Link Add करना है इससे आपको High Quality DoFollow Backlink मिलेगा। इससे आपका Blog/Website और Popular हो जाएगा।

    निष्कर्ष

    आपको पता चल गया होगा की Backlinks क्या है? और High Quality Backlinks कैसे बनाते है? मैन पृरी कोसिस की है आपको अच्छी तरह समझाने की, अगर आपको यह post पसंद आया हो तो इसे share जरूर कर दे।

    और भी ऐसी ही Help full जानकारियों के लिए इस Blog पर Regular Visit करते रहें। आपको यहा पर Blogging, Seo से सम्बंधित जानकारियां मिलती रहेगी। साथ हमारे Youtube channel 'TechOnly99' को जरूर Subscribe कर ले।

    4 Comments

    Comments any problem & advice

    1. thanku so much bro i am also start doing blogging please check my site https://techbiote.com/

      ReplyDelete
    2. very informative bro please check my site , kahi kuch kami ho site me to batana approval ke liye

      https://www.animationranchi.in/

      ReplyDelete
    3. Good job bhai. Aap bhut bdiya sikha rhe ho. New blogger k liye faydemand h
      https://www.berichhoti.website
      Please visit my blog

      ReplyDelete
    4. धन्यवाद सर आप के द्वारा बनाई गई पोस्ट बहुत ही यूज़फुल है हमें आपकी पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिलता है

      ReplyDelete

    Post a Comment

    Comments any problem & advice

    Previous Post Next Post